GSM Or CDMA Kya Hai Whai Is GSM? - Help Use India- Blog Se Related Jankari Hindi Me

Latest

Internet se paise kaise kamaye, Help Use India, Blog, Adsence, Seo, Youtube Webdegine, Widget Ki jankari Hindi Me

BANNER 728X90

Friday, September 15, 2017

GSM Or CDMA Kya Hai Whai Is GSM?

आज के digital दुनिया में mobile phone के मनुष्य के लिए एक वरदान की तरह है. पर क्या आपको पता है की voice transmission मुख्यतः दो तरीके से होता है एक है GSM और दूसरा है CDMA technology. आज हम इस article में इन्ही दो technology GSM और CDMA क्या है और कैसे काम करता है के बारे में अच्छे तरीके से जानेंगे. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर ये GSM और CDMA क्या है और ये कैसे काम करता है.

GSM क्या है (What is GSM in Hindi)

GSM technology को सबसे पहले Finland में सन 1991 में शुरू किया गया. आज 690 से भी ज्यादा mobile networks GSM service 213 देशों में प्रदान कर रहे हैं. जिसके मतलब है की लगभग 82.4% global mobile connection सिर्फ GSM ही है. GSM World का कहना है की आज दुनियाभर में लगभग 2 billion GSM mobile users मेह्जुद हैं. अगर हम विभिन्न देशों के आंकड़ों के बारे में बात करें तो इस लिस्ट में सबसे पहला नाम China का आता हैं जहाँ 370 million users GSM मोबाइल phone का इस्तमाल करते हैं, उसके बाद Russia जहाँ 145 Million, और तीसरे स्थान में India आता हैं जहाँ 83 million लोग इसका इस्तमाल करते हैं.

GSM Technology के Features

CDMA क्या है (What is CDMA in Hindi)

CDMA एक military technology है जिसे सबसे पहली बार दुसरे विस्व युद्ध के दोरान अंग्रेजों के द्वारा Germans के विरुद्ध इस्तमाल में लाया गया था. इसका इस्तमाल transmission को जाम करने के लिए होता था जिससे की वो सठिक signal नहीं भेज सकते. Qualcomm नाम की एक company ने CDMA technology के लिए communication chip design की थी. और जब ये information public हुई तब Qualcomm ने इसपर अपना Patent दायर किया और सबसे पहली company बन गयी इसे commercialize करने वाली.

CDMA Technology के Features

Difference Between GSM and CDMA in Hindi

Technology

Security

SIM Cards

Flexibility

Spectrum Frequencies

Radiation Exposure

Global Reach

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को GSM और CDMA क्या है (Difference between GSM and CDMA in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को GSM और CDMA क्या है के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.
मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख CDMA और GSM क्या है कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

No comments:

Post a Comment

Mere Blog Par App Blog Se Related Comment Kare !