Website Pining Kya Hai? Or Iske Fayde Kya hai - Help Use India- Blog Se Related Jankari Hindi Me

Latest

Internet se paise kaise kamaye, Help Use India, Blog, Adsence, Seo, Youtube Webdegine, Widget Ki jankari Hindi Me

BANNER 728X90

Thursday, September 14, 2017

Website Pining Kya Hai? Or Iske Fayde Kya hai

नमस्कार दोस्तो, में आपका Helpuseindia पर स्वागत करता हु, यहा पर हम आपके लिए Daily Blogging से जुड़े सवालों के जवाब ओर के information लाते है। आज भी हम आपके लिए कुछ ऐसी ही Information लाये है, जो है website Ping करने के बारे में। अगर आप एक Blogger है तो आपने blog Pinging में बारे में तो सुना ही होगा, तो आपके मन में भी इसको लेकर कई सवाल उठे होंगे जैसे, website Ping क्या है, website Pinging के क्या फायदे है ? आज हम BlogLon पर इसका जवाब देंगे, आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद site Pinging के बारे में जान जाएंगे।



Website Ping करना क्या होता है ?
Pinging की परिभाषा अलग अलग लोगो या Bloggers ने अलग अलग दी है और साथ ही कइयो ने तो इसे फालतू भी बताया है तो में आपको बता दूँ की में इसे खुद use करता हूँ और इसको बहुत Useful मानता हूँ …

कई लोगो के हिसाब से Backlink बनाना ही website Pinging है, But अगर मैं अपने हिसाब से इसका सार्थक अर्थ बताऊँ तो हम अपनी Website और उसके Articles को किसी दूसरी Website जिसका Traffic और DA व PA दोनो अच्छा हो



उस पर Submit करके Dofollow Link प्राप्त करना है। क्योंकि DoFollow link से ही हमारी site Grow होती है और traffic अच्छा होता है।

इससे हमारी Website बहुत जल्दी Google पर रैंक करती है और साथ मे हमारी website के लिए Backlinks भी बनते है इनसे हमे अच्छी मात्रा में traffic भी प्राप्त होता है।

Read Also:

अपनी website पर Per Day new traffic कैसे ला सकते हैं
Search console में URL parameter कैसे fix करते हैं
सरल भाषा मे कहें तो website ping करना एक ऐसा Method है जिसके द्वारा हम अपने ब्लॉग में हुए बदलाव के बारे में Search Engine को सूचित करते हैं।

Website Ping करने के क्या फायदे होते हैं ?
• Search इंजन को latest पोस्ट के बारे में पता चलता है :-

हम जो भी पोस्ट लिखे वो Google पर या फिर Yahoo पर तब ही show होगा जब हम उसे सूचित करें, वैसे तो हम इसके लिए वहाँ पर हमारी site का Sitemap submit कर देते है।

लेकिन जब हमें किसी Trending Topic पर Article लिखना होता है तो वो Google search result page पर जल्दी नही दिखता है।

इस कारण से हमे Traffic का काफी मात्रा में नुकसान हों जाता है, इसलिए blog के पोस्ट और ब्लॉग में हुए बदलाव के बारे में Google को जल्दी सूचित करने का तरीका website ping ही है।



• Google को update देना :-

जब आप किसी URL को ping करते हैं तो ये pings Google को फीडबैक लौटाते हैं, तो इसका मतलब है कि वे आपकी साइट पर जाने के लिए कह रहे हैं, क्योंकि आपकी वेबसाइट पर नई जानकारी मिली है।

• Post का जल्दी Index होना :-

जब हमें किसी भी पोस्ट को Google में जल्दी index करवाना होता है तो हम ज्यादातर post URL को search console में जाकर fetch as google करते है।

लेकिन इससे ज्यादा कुछ असर नही होता लेकिन हम post Pinging की मदद से पोस्ट को जल्दी index करवा सकते है। क्योंकि इससे हमारे पोस्ट को High Quality Dofollow Links मिलती है जिससे वो जल्दी Index हो जाती है।

• Backlinks मिलती है :-



अगर आप एक blogger है तो आप सभी Backlinks के बारे में तो जानते ही होंगे, Backlinks हमारे blog को ज्यादा जल्दी popular बनाने का काम करती है। इससे हमारे blog को Google और Yahoo जैसे Search result page पर अच्छा स्थान प्राप्त होता है और साथ ही अच्छा traffic भी मिलता है।

अगर किसी blog पर content हो लेकिन अच्छी Backlinks न हो तो उस पर ज्यादा traffic नही आएगा ओर वो किसी काम का नही रहेगा.. ऐसे ही चलता रहा तो वो Blog बर्बाद हो सकता है।

लेकिन website ping से हमे High Quality की Backlinks भी प्राप्त होती है जिससे हमारी Alexa Rank व Semrush rank भी बढ़ती है और वो blog Google में भी भी जल्दी rank करता है।

• Traffic प्राप्त होता है :-

कई blog pinging sites से हमे अच्छा traffic भी प्राप्त होता है, कैसे ?? इसके बारे में आपको बताता हूँ कि ये ऐसी sites होती है जो Blog की Link को save कर लेती हैं और उसके title को Google में show करतीं हैं।

और जब वो visitor के द्वारा open की जाती है तो Visitor हमारे ब्लॉग पर आते हैं, इससे हमें Traffic प्राप्त होता है.. ओर साथ ही Backlinks भी।

Read Also:



Blogger blog को wordpress पर transfer करने से पहले ये SEO related बातें जरुर पता होनी चाहिए
किसी भी post को google search से कैसे remove करते हैं
अपनी website का trust flow कैसे improve करें
दोस्तो, में उम्मीद करता हूँ कि आप website Pinging के बारे में समझ गए होंगे, website ping को लेकर आपके मन में कोई विचार हैं तो Comment करके बता सकते हो। आगे भी हम आपके लिए अच्छी जानकारी लेकर आते रहेंगे। यदि आपको ये post अच्छी लगी हो तो अपना थोड़ा सा time देकर इसे social media पर share जरुर करें।

No comments:

Post a Comment

Mere Blog Par App Blog Se Related Comment Kare !